Subscribe to Buxar upto Date News:
  • Breaking News

    वृक्ष धरा के आभूषण इनसे पर्यावरण शुद्ध रखने में मिलती है मदद

    बक्सर अप टू डेट न्यूज़ :-पर्यावरण की बचाव एवं प्रदूषित हुए वातावरण के शुद्धता के लिए बुधवार को सिमरी थाना परिसर में वृक्षारोपण कर प्रकृति की संरक्षण करने का संकल्प लिया गया।

    बुधवार को विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर सिमरी थानाध्यक्ष रंजीत कुमार के नेतृत्व में थाना परिसर अन्तर्गत आम व पीपल समेत विभिन्न प्रकार की पौधो का वृक्षारोपण किया गया. इस दौरान सोनू द्विवेदी,गोलू सिंह बबुआन,पवन शंकर राय, कामेश्वर दुबे,अरुण कुमार सहित कई समाजसेवी वृक्षारोपण कार्यक्रम का हिस्सा बनें।

    वही थानाध्यक्ष रंजीत कुमार ने बताया कि आध्यात्मिक तौर एवं वैज्ञानिक दोनो के दृष्टिकोण से देखा जाय तो वृक्ष एवं मनुष्य के जीवन के बीच एक अटूट रिश्ता है किन्तु, क्षणिक लाभ के लालच में लोग बड़े पैमाने पर वृक्षो की कटाई करवा रहे है जिससे की प्रतिदिन पूरे वातावरण में प्रदूषण फैलता जा रहा है यह बहुत बड़ी चिंताजनक विषय है. साथ ही थानाध्यक्ष ने लोगों से अपील करते हुए कहा कि पर्यावरण की संरक्षण एवं वातावरण की शुद्धता के लिए हर व्यक्ति को पौधा लगाना होगा ताकि प्रदूषण की समस्या को कम किया जा सके।

    इस बीच वृक्षरोपण कार्यक्रम में शामिल हुए युवा समाजसेवी सोनू द्विवेदी और गोलू सिंह बबुआन ने भी लोगों से अपील करते हुए कहा कि पर्यावरण की रक्षा करने के लिए समाज में जागरूकता लाने की आवश्यकता है. वातावरण की शुद्धता को बरकरार रखने एवं वृक्षो की बचाव के लिए वे लोग कृतसंकल्पित है। सोनू द्विवेदी ने कहा कि यदि प्रत्येक व्यक्ति अपने जीवन में दो वृक्ष लगाने का संकल्प ले लेता है तो पर्यावरण को बचाया जा सकता है।

    वही युवा समाजसेवी गोलू सिंह बबुआन ने कहा इन दिनों विभिन्न प्रकार के संक्रामक रोगों की उत्पत्ति का मुख्य वजह वातवरण में तेजी से फैलती प्रदूषण है। उन्होंने कहा भयंकर बीमारियों से बचने के लिए पर्यावरण को बचाना अनिवार्य हो चुका है.

    विद्यार्थी परिषद् चलाया वृक्षारोपण कार्यक्रम
    बक्सर अप टू डेट न्यूज़:- डुमराव/ अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद् डुमरांव इकाई के कार्यकर्ताओं द्वारा S.F.D प्रमुख मृतन कुमार के नेतृत्व में पर्यावरण दिवस के अवसर पर महरौरा स्थित शिव मंदिर के पास वृक्षारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया।
     कार्यक्रम के उपरांत एक सभा का आयोजन किया गया सभा को संबोधित करते हुए बक्सर एवं आरा जिले के विभाग संयोजक दीपक यादव ने कहा कि   आज बड़े पैमाने पर जिस तरह से पेड़ को काटकर एवं क्षति पहुंचाकर प्रकृति को ठेस पहुंचाया जा रहा है अगर कहा जाए तो यह भीषण प्राकृतिक आपदा को आमंत्रण है आज हम सभी को पर्यावरण के प्रति जागरूक होकर जीवन काल में अधिक से अधिक वृक्ष लगाने की जरूरत है साथ ही साथ लोगों को भी अधिक से अधिक पेड़ लगाने के लिए जागरूक करने की जरूरत है वहीं प्रदेश कार्यसमिति सदस्य संटू मित्रा ने कहा कि धरती पर ऑक्सीजन की कमी को पूरा करना है तो अधिक से अधिक वृक्ष लगाने की जरूरत है नगर मंत्री लक्ष्मण कुमार ने कहा कि हमें अपने जीवन को सार्थक बनाने के लिए जीवन में कम से कम एक बृक्ष अवश्य लगाना चाहिए मौके पर रौशन कुमार, s.f.d सहप्रमुख गुपुत कुमार,रवि, शक्ति, धर्मेन्द्र एवं कई कार्यकर्ता मौजूद रहे।।
    https://drive.google.com/file/d/1R8rvtPijg0C4duKxbK6hUoCoqtU3ZuQ5/view