Subscribe to Buxar upto Date News:
  • Breaking News

    अनुराधा लड़कियों को सशक्त बनाने के लिए सिखा रही आत्मरक्षा के गुर

    बक्सर अप टू डेट न्यूज़ :-बुरे वक्त में महिलाओं के सामने कभी-कभी ऐसे हालात बन जाते हैं, जब उनका अपराधियों से आमना-सामना हो जाता है। ऐसे वक्त के लिए उन्हें सेल्फ डिफेंस(आत्मरक्षा) करना आना चाहिए। जहां आज भी गांवों में कुछ ऐसे परिवार है जहाँ लड़कियों को मैट्रिक करने के बाद उनकी पढ़ाई और बाहर जाने पर पाबंद लगा देते हैं। वहीं गांव की किसान की बेटी अनुराधा लोगों की तमाम तरह की बातों और यातनाओं को सुनते हुए। सेल्फ डिफेंस की ट्रेंनिग करके आज खुद अपने गांव और जिले के माध्यमिक विद्यालयों और उच्च माध्यमिक विद्यालयों के लड़कियों को आत्मरक्षा के गुर सिखा रही हैं।

    अनुराधा बताती हैं कि  विज्ञान से स्नातक करने के साथ साथ लड़कियों को सबल और सशक्त बनाने के मिशन पर काम कर रही हू।बालिका प्रशिक्षकों के रूप में अनुराधा कुमारी ,दीपिका कुमारी, पुनम कुमारी,रूपम कुमारी तथा अन्य प्रशिक्षक कार्य कर रहे हैं।इसका संचालन राज्य निर्देशक के आदेशानुसार हो रहा है।

    अनुराधा ने बताया कि इस प्रशिक्षण में बालिका प्रशिक्षकों की सहभागिता महत्वपूर्ण है।  प्रशिक्षण में बालिकाएं अपनी सहभागिता निभा रही हैं और  बहुत इच्छुक भी हैं।इस प्रशिक्षण का उद्देश्य बालिकाओं में आत्म निर्भरता को बढ़ावा देना तथा उन्हें अपने स्वयं को आत्म रक्षा के लिए प्रेरित करना है।इस प्रशिक्षण को प्राप्त करने वाली बालिकाओं में आत्मिर्भरता के अलावा उन्हें खेल के क्षेत्र में भी बढ़ावा मिल सके । ताकि वे भी राज्य और राष्ट्र स्तर के खेलों में भाग ले सके।
    https://drive.google.com/file/d/1R8rvtPijg0C4duKxbK6hUoCoqtU3ZuQ5/view