Subscribe to Buxar upto Date News:
  • Breaking News

    पूर्व रक्षा मंत्री जॉर्ज फर्नांडिस को दी विनम्र श्रद्धांजलि

    बक्सर अप टू डेट न्यूज़ :-केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री श्री अश्विनी कुमार चौबे ने देश के पूर्व रक्षा मंत्री जॉर्ज फ़र्नांडीस  के  निधन पर शोक संवेदना व्यक्त की है।  उन्होंने कहा कि उनके जाने से सामाजिक विचारधारा के एक युग का पटाक्षेप हो गया है। उनका निधन राजनीतिक, ही नहीं बल्कि सामाजिक रूप से भी एक अपूरणीय क्षति है।ईश्वर उनकी आत्मा को शान्ति प्रदान करें। केंद्रीय राज्य मंत्री श्री चौबे ने उन्हें याद करते हुए कहा कि उनका बिहार से विशेष लगाव रहा करता था। संपूर्ण बिहार में उन्हें भरपूर स्नेह मिलता था। उनका जाना अत्यंत दुखद है।
    आपको बता दें कि जॉर्ज फर्नांडीस 1998 से 2004 तक देश की सेवा रक्षा मंत्री के तौर पर की। पाकिस्तान के साथ हुए कारगिल युद्ध के समय देश के रक्षा मंत्री थे। फर्नांडीज के रक्षा मंत्री रहते हुए पोखरन परमाणु परीक्षण हुआ था। वे 2009 से 2010 तक राज्यसभा सांसद रहे थे। वे समता पार्टी के संस्थापक सदस्य और जनता दल के वरिष्ठ नेता थे। बाद में समता पार्टी का विलय जनता दल यूनाइटेड (जदयू) के साथ हो गए।

    जॉर्ज फर्नांडीस का जन्म 3 जून 1930 को मंगलुरु में कैथोलिक परिवार में हुआ था। उनके पिता का नाम जॉन जोसेफ फर्नांडीस था और उनकी माता का नाम एलिस मार्था फर्नांडीस था। वे पहले भारतीय ट्रेड यूनियन के नेता थे। वे पत्रकार भी थे। उन्होंने केंद्र सरकार में मंत्री के तौर पर संचार, उद्योग, रेलवे और रक्षा मंत्रालय की जिम्मेदारी संभाली।
    https://drive.google.com/file/d/1R8rvtPijg0C4duKxbK6hUoCoqtU3ZuQ5/view